October 18, 2024
Go Gorgeous Unisex Salon & Boutique

विश्व डाक सप्ताह के अंतर्गत बिहार डाक परिमंडल ने भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मनाया पोस्टल डे, ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने की पहल की घोषणा

1 min read



पटना, 09 अक्टूबर, 2024
विश्व डाक सप्ताह के अंतर्गत बिहार डाक परिमंडल ने ‘पोस्टल डे’ का आयोजन 09 अक्टूबर, 2024 को किया। मेल और पार्सल डे 07 अक्टूबर को और फिलेटली डे 08 अक्टूबर को सफलतापूर्वक मनाने के बाद, सप्ताह के तीसरे दिन पोस्टल नेटवर्क के महत्व को सम्मानित करते हुए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन, भारतीय सांस्कृतिक सम्बन्ध परिषद् (आई.सी.सी.आर.) के क्षितिज श्रृंखला कार्यक्रम के तहत, विदेश मंत्रालय के सहयोग से किया गया और एक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन पटना जी.पी.ओ. में किया गया।


कार्यक्रम का शुभारंभ श्री पवन कुमार, निदेशक डाक सेवाएं (मुख्यालय), बिहार परिमंडल, पटना के द्वारा स्वागत भाषण के साथ हुआ, जिसमें उन्होंने उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया और विश्व डाक सप्ताह और बिहार डाक परिमंडल की सेवा प्रतिबद्धता के महत्व पर प्रकाश डाला।


इस अवसर पर बिहार डाक परिमंडल के मुख्य डाक महाध्यक्ष, श्री अनिल कुमार ने पोस्टल डे के महत्व पर प्रकाश डाला और बताया कि इसी दिन 09 अक्टूबर, 1874 को यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यू.पी.यू.) की स्थापना हुई थी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस वर्ष, विश्व डाक समुदाय 150 वर्षों से यू.पी.यू. की समर्पणशीलता का जश्न मना रहा है, जो लोगों को वैश्विक स्तर पर जोड़ता है।


श्री कुमार ने बिहार डाक परिमंडल द्वारा पिछले एक वर्ष में ग्राहक संतुष्टि को बढ़ाने के लिए की गई पहलों पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि बिहार परिमंडल के अंतर्गत 152 डाकघरों का आधुनिकीकरण करने का तय किया गया है और उन्हें अधिक सुलभ स्थानों पर स्थानांतरित करने का निर्णय किया गया है ताकि ग्राहकों को बेहतर अनुभव मिल सके। उन्होंने यह भी बताया कि 2000 से अधिक शाखा डाकघरों को पंचायत भवनों में स्थानांतरित करने का आदेश जारी किया गया है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा सुलभ हो सके।


उन्होंने “पीएम गति शक्ति” योजना का परिचय देते हुए बताया कि इस योजना के तहत बिहार डाक परिमंडल द्वारा डाकघरों का भू-बाड़ा (जियो-फेंसिंग) किया जा रहा है। इस तकनीक के माध्यम से डाकघरों को पिनकोड के अनुसार नक्शे पर चिन्हित किया जाएगा, जिससे लोग आसानी से निकटतम डाकघर तक पहुंच सकेंगे और बिना किसी परेशानी के अपनी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।


डिजिटल कार्यप्रणाली पर जोर देते हुए श्री कुमार ने ई-ऑफिस सिस्टम अपनाने की घोषणा की, जिससे बिहार डाक परिमंडल का संचालन कागज रहित हो सकेगा। यह न केवल कार्यप्रणाली को सुगम बनाएगा, बल्कि पर्यावरणीय संरक्षण में भी योगदान देगा।
उन्होंने हाल ही में शगुना मोर, परसा बाजार, शिवाला मोर और चिरौरा में नए डाकघरों की स्थापना का उल्लेख किया, जो लोगों को अधिक सुविधा और सुलभता प्रदान करेंगे।


पोस्टल डे सांस्कृतिक कार्यक्रमशाम को बिहार डाक परिमंडल ने पोस्टल डे के अवसर पर पटना जी.पी.ओ. के परिसर में एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम आई.एफ.एस., क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी सह भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आई.सी.सी.आर.) की क्षेत्रीय निदेशक, श्रीमती स्वधा रिज़वी के सहयोग से आयोजित किया गया है, जिसमें भारतीय सांस्कृतिक धरोहर का सम्मान करते हुए विविध सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ कि गई। प्रसिद्ध कलाकार श्रीमती सुदीपा घोष और उनकी टीम द्वारा आकर्षक भरतनाट्यम नृत्य प्रस्तुति की गई, जबकि मोहम्मद सलीम अपने बांसुरी वादन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया साथ-ही-साथ तबला के साथ जुगलबंदी भी प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक संध्या में एक समृद्ध संगीत और नृत्य का अनुभव प्रदान हुआ। संध्या 07 बजे शुरू हुए इस कार्यक्रम में नृत्य और संगीत की विविध प्रस्तुतियाँ दी गईं। इस कार्यक्रम में कई जाने-माने व्यक्तित्व जैसे श्री परिमल सिन्हा, डाक महाध्यक्ष (उत्तरी क्षेत्र), मुजफ्फरपुर; श्री ए.आई. हैदरी, महाप्रबंधक (वित्त), पटना; श्री एच.आर. श्रीनिवासन, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार, श्रीमती स्वधा रिज़वी, आई.एफ.एस., क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी सह क्षेत्रीय निदेशक, आई.सी.सी.आर., कर्नल राहुल शर्मा, निदेशक, निफ्ट, पटना; श्री राजीव कुमार मिश्रा, सी.सी.ए., बी.एस.एन.एल., पटना और अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तित्व ने भाग लिया I


यह सांस्कृतिक कार्यक्रम बिहार की समृद्ध धरोहर को दर्शाता है, जिसमें पारंपरिक नृत्य और समकालीन संगीत का सम्मिश्रण हुआ और इसके पश्चात एक रात्रिभोज का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम काफी सराहा गया और डाक समुदाय और आम जनता को एक उत्सव के माहौल में जोड़ा गया।

अपने समापन भाषण में श्री अनिल कुमार ने सभी प्रतिष्ठित अतिथियों, डाक कर्मचारियों और जनता को उनके समर्थन और विश्व डाक सप्ताह के आयोजनों में सक्रिय भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, “जैसा कि हम यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन के 150 वर्षों का जश्न मना रहे हैं, हम इस बात पर गौरव महसूस करते हैं कि हमने दुनिया भर के लोगों को जोड़ने में कितना योगदान दिया है। बिहार डाक परिमंडल हमेशा अपने ग्राहकों को बेहतर अनुभव देने और समुदाय के साथ संबंध को मजबूत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।”


उन्होंने आगे कहा, “मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूँ और आशा करता हूँ कि बिहार डाक परिमंडल और आम जनता के बीच यह संबंध और भी मजबूत होगा। साथ मिलकर हम न केवल बेहतर सेवाओं का निर्माण कर रहे हैं, बल्कि एक बेहतर कल की भी ओर बढ़ रहे हैं।”

सहायक निदेशक (बी.डी.)
कार्यालय मुख्य डाक महाध्यक्ष,
बिहार परिमंडल, पटना – 800 001

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed