October 18, 2024
Go Gorgeous Unisex Salon & Boutique

राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी BIPEX-2024 के लिए बहुप्रतीक्षित लोगों अनावरण समारोह

1 min read

BIPEX-2024 राज्य स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी के लिए बहुप्रतीक्षित लोगो अनावरण समारोह 18 अक्टूबर 2024 को मेघदूतभवन, पटना में श्री अनिल कुमार, मुख्य पोस्टमास्टर जनरल, बिहार सर्कल के ‌द्वारा किया गया। उनके प्रेरणादायक शब्दों ने अनुभवी संग्रहकर्ताओं और नए आगंतुकों दोनों को डाक टिकटों और डाक इतिहास की रोचक दुनिया का अन्वेषण करने के लिए प्रेरित किया

BIPEX-2024 राज्य स्तरीय डाक टिकट संग्रह प्रदर्शनी के प्रतीक चिन्ह में मुख्य रूप से पटना जीपीओ, कॉपर टिकट और बिहार के राजकीय पेड़ को दर्शाया गया है। पटना जीपीओ ब्रिटिश काल की एक विरासत इमारत है. जिसने 2024 में 107 साल पूरे कर लिए हैं. जो बिहार की विरासत, गौरव, कनेक्टिविटी और सार्वजनिक सेवाओं के प्रतीक के रूप में खड़ा है. जो बिहार के सबसे पुराने और प्रमुख डाक प्रतिष्ठानों में से एक है, जबकि कॉपर टिकट इतिहास का रोसा पन्ना है जिसे लगभग भुला दिया गया था यह ताम टिकट 250 वर्ष पूर्व 1774 इ. में 1 आना और 2 आना का जरी किया गया था तथा उस समय डाक के एवज इसी टोकन का उपयोग किया जाता था। मेल परिवहन के लिए इस “प्रीपेड टोकन” का उ‌द्घाटन पहली बार अजीमाबाद अब पटना में हुआ था।

इस अवसर पर श्री पवन कुमार, निदेशक, डाक सेवाएं (मुख्यालय) ने फिलाटेली के महत्व और सांस्कृतिक धरोहर और सामुदायिक जुड़ाव को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका पर गहन विचार साझा किए। इस अवसर पर श्री पवन कुमार सिंह, सहायक निर्देशक rakanpa, गाजियाबाद भी मौजूद थे

कार्यक्रम में प्रसिद्ध फिलेटलिस्ट श्री प्रदीप जैन ने भी भाग लिया, जिन्होंने अपने व्यापक अनुभव के साथ उपस्थित लोगों को इस अनूठे शौक के लिए जुनून और समर्पण पर जोर दिया।

इस बैठक में विभिन्न डाक टिकट संग्राहक और डाक विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ फिलाटेली प्रेमियों का भी समावेश था. जो सभी टिकटों में निहित कला और इतिहास की सराहना में एकजुट थे।

BIPEX-2024 प्रदर्शनी दुर्लभ संग्रहों को प्रदर्शित करने, संग्रहकर्ताओं के बीच संबंर्धा को बढ़ावा देने और बिहार में फिलाटेली की समृद्ध विरासत का जश्न मनाने के लिए एक असाधारण मंच बनने का वादा करती है।

इस अवसर पर कई प्रमुख अधिकारी भी उपस्थित थे. जिनमें श्री राजदेव प्रसाद, एसएसआरएम, पीटी मंडल, पटना, श्री मनीष कुमार, एसएसपीओ, पटना डाक मंडल, श्री अनिल कुमार, डिप्टी सीपीएम, पटना जीपीओ, श्री नवीन कुमार, एडी (बिजनेस डेवलपमेंट), सर्किल ऑफिस, पटना एवम श्री रॉबिन चंद्रा, एडी (फिलेटली) भी शामिल थे।

सहायक निदेशक (फिलाटेली) कार्यालय मुख्य डाक महाध्यक्ष बिहार परिमंडल, पटना 800001

कादिर खान वरिष्ठ पत्रकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed