October 18, 2024
Go Gorgeous Unisex Salon & Boutique

पटना के होटल चाणक्य पटना में AARCON-24 का आयोजन किया गया सम्मलेन में देशभर से 300 से अधिक हड्डी विशेषज्ञ ने इसमें भाग लिया

1 min read


ग्लोबल ऑर्थोपेडिक फोरम द्वारा पटना में AARCON-24 का आयोजन किया गया। होटल चाणक्य पटना में 29 सितंबर को आयोजित इस सम्मलेन में देश के अलग – अलग प्रदेश से 300 से अधिक हड्डी विशेषज्ञ शामिल हुए थे। उक्त बात की जानकारी प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए आयोजन सचिव डॉ अमूल्य कुमार सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के इस सम्मेलन के आयोजन का मुख्य उद्देश्य उन हड्डी विशेषज्ञों के हड्डी रोग के प्रति आधुनिक जानकारी को बढ़ाना है जो सुदूर क्षेत्रों में काम करते हैं। साथ ही उन्हें विश्वस्तरीय बाल चिकित्सा और वयस्कों में रूमेटोइड गठिया और स्पोंडिलोआर्थ्रोपैथी जो कि आधुनिक समय में प्रचलित है उन तकनीकों को बताना है जिससे विश्वस्तरीय चिकित्सीय प्रणाली का लाभ मरीज उठा सकें। और गठिया मरीजों को जोड़ों के दर्द से मुक्ति मिल सके।

CHIEG GUEST Mrs Shambhawi Choudhary, Hon’ble Member of Parliament, जी ने डॉ अमूल्य कुमार सिंह को धन्यवाद देते हुए कहा, सभी डॉक्टरों और आयोजन में शामिल होने वाले सभी लोगों के कारण अगर बिहार के युवा चिकित्स्क को नवीनतम तकनीकी की जानकारी दी जाए और उनको सही मार्गदर्शन मिले तो वो निश्चित ही समाज को लाभान्वित करेंगे और समाज का हर वर्ग अच्छी चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकेगा। आज के बिजी लाइफस्टाइल में अपने शरीर के ऊपर ध्यान देना बहुत जरूरी हैं। यदि आपके जोड़ों में लगातार असुविधा और सूजन हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। जोड़ों के दर्द के कारण बहुत लोग अपना कार्य नहीं कर पाते, सही इलाज से समाज को दर्द मुक्त किया जा सकता है। पटना में वर्तमान समय में अस्पतालों का जाल सा बिछ गया है. एक समय था जब बिहार के मरीजों को इलाज के लिए दूसरे राज्यों में जाने के अलावा कोई और रास्ता नजर नहीं आता था. लेकिन आज राजधानी पटना में अव्वल दर्जे के अस्पताल मौजूद हैं, जहां किसी भी बीमारी का इलाज संभव है.


Dr Kavita Krishna, जी ने कहा कि एमआरआई जैसे इमेजिंग परीक्षण साधारण एक्स-रे की तुलना में बीमारी का पहले पता लगा लेते हैं । उम्र बढ़ने के साथ ये जोड़ स्वाभाविक रूप से कमज़ोर हो जाते हैं। बहुत से लोगों को सामान्य, आजीवन टूट-फूट के बाद गठिया हो जाता है। कुछ स्वास्थ्य संबंधी स्थितियाँ और चोटें भी आपके पैरों और टखनों में गठिया का कारण बन सकती हैं। आपके प्रत्येक पैर में 26 हड्डियाँ और 30 से ज़्यादा जोड़ होते हैं। गठिया इनमें से किसी को भी प्रभावित कर सकता है, जिसमें आपके पैर की उंगलियाँ भी शामिल हैं।


Dr Smruti Ramteke, जी ने कहा कि R.A जो मुख्य रूप से जोड़ों को प्रभावित करता है । इसके परिणामस्वरूप आमतौर पर गर्म, सूजे हुए और दर्दनाक जोड़ होते हैं। आराम करने के बाद दर्द और जकड़न अक्सर बदतर हो जाती है।सबसे अधिक, कलाई और हाथ शामिल होते हैं, शरीर के दोनों तरफ समान जोड़ आमतौर पर शामिल होते हैं। यह रोग शरीर के अन्य भागों को भी प्रभावित कर सकता है, जिसमें त्वचा, आंखें, फेफड़े, हृदय, तंत्रिकाएं और रक्त शामिल हैं। इसके परिणामस्वरूप लाल रक्त कोशिका की संख्या कम हो सकती है , फेफड़ों के आसपास सूजन और हृदय के आसपास सूजन हो सकती है । बुखार और कम ऊर्जा भी मौजूद हो सकती है। अक्सर, लक्षण हफ्तों से लेकर महीनों तक धीरे-धीरे आते हैं।

Dr Kaushik Bhojani, जी ने कहा कि चीनी और रिफाइंड कार्ब्स आपका वजन बढ़ा सकते हैं, इसलिए अपने सेवन को सीमित करना महत्वपूर्ण है। दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद जब अत्यधिक मात्रा में खाए जाए तो सूजन पैदा कर सकते हैं और परेशानी का कारण बनते हैं। नमक कम खाएं गठिया और जोड़ों में दर्द उठना शुरू हो गया है तो फौरन अपने खाने में नमक की मात्रा पर ध्यान दें।
आलू को भी बोले ना आलू का सेवन भी कुछ रोगों में मना है। प्रोसेस्ड फूड , रेड मीट

Dr Rajiv Ranjan Kumar , जी ने कहा कि एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस (एएस) के प्रबंधन के लिए, रोगी को शिक्षित करना, व्यायाम, और जीवनशैली में बदलाव करना फ़ायदेमंद हो सकता है: रोगी को रोग की प्रकृति, दवाओं, और उनके दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए. नियमित व्यायाम से लक्षणों में आराम मिलता है और लचीलापन बना रहता है. जल चिकित्सा और तैराकी जैसी शारीरिक चिकित्सा से भी फ़ायदा मिलता है. एंकिलॉजिंग स्पॉन्डिलाइटिस (एएस) का कोई इलाज नहीं है, लेकिन लक्षणों से राहत पाने के लिए उपचार उपलब्ध है। उपचार से रीढ़ की हड्डी के जुड़ने (जुड़ने) और कठोर होने की प्रक्रिया को विलंबित करने या रोकने में भी मदद मिल सकती है। यदि आपको नॉन-रेडियोग्राफिक एक्सियल स्पोंडिलोआर्थराइटिस है तो भी ये उपचार सहायक हो सकते हैं।
Dr Bindhyachal Kumar Gupta, जी ने कहा कि निदान और उपचार में चिकित्सा प्रगति के कारण हाल के वर्षों में आरए रोगियों की नैदानिक स्थिति में सुधार हुआ है, जिससे रोग गतिविधि को कम करना और प्रणालीगत जटिलताओं को रोकना संभव हो गया है। सबसे आशाजनक परिणाम रोग-संशोधित एंटी-रुमेटिक दवाओं (DMARDs) को विकसित करके प्राप्त किए गए थे, जिस वर्ग में पारंपरिक सिंथेटिक, जैविक और लक्षित सिंथेटिक दवाएं आती हैं। इसके अलावा, चल रहे दवा विकास ने बेहतर प्रभावकारिता और सुरक्षा प्रोफाइल वाले अणुओं को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया है, लेकिन जब तक आरए एक इलाज योग्य विकृति नहीं बन जाता, तब तक और अधिक शोध की आवश्यकता है। वर्तमान कार्य में, हम आरए के प्रबंधन पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्रदान करते हैं, महत्वपूर्ण साहित्य द्वारा प्रदान किए गए मौजूदा डेटा को केंद्रीकृत करके, आरए रोगियों के लिए बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए इष्टतम व्यक्तिगत उपचार से जुड़े प्रारंभिक और सटीक निदान के महत्व पर जोर देते हैं। इसके अतिरिक्त, यह अध्ययन आरए के उपचार में भविष्य के अनुसंधान के परिप्रेक्ष्य का सुझाव देता है, जिससे उच्च प्रभावकारिता और सुरक्षा प्रोफाइल और कम वित्तीय लागत हो सकती है।


Dr Syamasis Bandyopadhyay, जी ने कहा कि गठिया एक प्रकार का स्पोंडिलोआर्थराइटिस है जो मूत्र पथ के संक्रमण या कुछ प्रकार के बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रामक दस्त के बाद विकसित होता है। यह अनुमान लगाया गया है कि बैक्टीरिया एंकिलॉजिंग स्पोंडिलाइटिस और स्पोंडिलोआर्थराइटिस के अन्य वैरिएंट में भी भूमिका निभाते हैं, आमतौर पर बिना किसी प्रत्यक्ष संक्रमण के। सूजन आंत्र रोग वाले रोगियों में स्पोंडिलोआर्थराइटिस विकसित हो सकता है, जो यह सुझाव देता है कि कुछ रोग तंत्र साझा हैं। वर्तमान में,

Dr Ishan Mishra, Varanasi, जी ने कहा कि रुमेटीइड गठिया एक पुरानी सूजन संबंधी बीमारी है जो सिर्फ़ आपके जोड़ों को ही प्रभावित नहीं करती है। कुछ लोगों में, यह स्थिति त्वचा, आँखें, फेफड़े, हृदय और रक्त वाहिकाओं सहित शरीर की कई प्रणालियों को नुकसान पहुँचा सकती है। एक स्वप्रतिरक्षी विकार, रुमेटी गठिया तब होता है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से आपके शरीर के ऊतकों पर हमला करती है। ऑस्टियोआर्थराइटिस से होने वाली क्षति के विपरीत, रुमेटी गठिया आपके जोड़ों की परत को प्रभावित करता है, जिससे दर्दनाक सूजन होती है, जो अंततः हड्डियों के क्षरण और जोड़ों की विकृति का कारण बन सकती है। रुमेटॉइड गठिया से जुड़ी सूजन शरीर के अन्य भागों को भी नुकसान पहुंचा सकती है। जबकि नई प्रकार की दवाओं ने उपचार के विकल्पों में नाटकीय रूप से सुधार किया है, गंभीर रुमेटॉइड गठिया अभी भी शारीरिक विकलांगता का कारण बन सकता है।
Dr Raj Kiran Dudam, जी ने कहा कि रूमेटाइड आर्थराइटिस एक बीमारी है जिसकी स्थिति से रोग-प्रतिरोधक क्षमता अपने ही शरीर की स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने लगता है जिससे शरीर के जोड़ों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। Meaning Of Rheumatoid Arthritis In Hindi शरीर के जोड़ों पर बुरा प्रभाव पड़ने के कारण जोड़ों की परतें खराब होने लगती हैं। नतीजतन, ढेरों समस्याएं पैदा होती है जिसमें जोड़ों में सूजन, घुटने में दर्द और तेज दर्द, हड्डियों का घिसना और जोड़ों में विकृति होना आदि शामिल हैं। मुख्य रूप से रूमेटाइड आर्थराइटिस शरीर के जोड़ों को प्रभावित करता है। कुछ मामलों में यह एक ही समय पर शरीर के एक से अधिक जोड़ों को अपनी चपेट में ले सकता है। यह बीमारी खासकर कलाई, हाथ, घुटने और कूल्हे के जोड़ों में देखने को मिलती है। हालांकि, यह शरीर के किसी भी हिस्से के जोड़ में हो सकता है। इतना ही नहीं, रूमेटाइड आर्थराइटिस शरीर के दूसरे टिशू को भी प्रभावित कर सकता है, जिसके कारण दिल, फेफड़ों आंखों, खून या नसों में समस्याएं पैदा हो सकती हैं। शोध के मुताबिक, पुरुषों की तुलना में यह बीमारी महिलाओं में अधिक पाई जाती है। यह बीमारी बूढ़े लोगों में बहुत आम बात है।

डॉ करुणेश ने कहा कि बिहार के ऑर्थोपेडिक चिकित्सकों को विश्व के मानचित्र में स्थपित करना इस सम्मलेन का उद्देश्य है। कार्यक्रम में बरिस्ट हड्डी रोग विशेषज्ञ S. S. Jha, Dr. Amulya Kumar Singh, Dr. S. Nayanam, Dr. J. Chowdhary, Dr. Manish Kumar, Dr. Ramit Gunjan. DR ANIL KUMAR, DR PRAVEEN KUMAR SAHU, DR J. CHOWDHARY, DR KHURSHID ALAM, DR MITHELESH KUMAR, DR SUDHIR KUMAR SINGH,
DR SURENDRA PRASAD GUPTA, DR S N SARAF, DR S K TIWARI, DR BHUWAN SINGH, DR (COL) S.K. SINGH, DR RITESH RUNNU, DR N K SINGH, DR UPENDRA PRASAD, MR ANUP KUMAR, Dr MAHESH PRASAD विशेषज्ञों द्वारा हड्डी रोग से संबंधित नवीनतम जानकारियां साझा की।

Gofcon के अध्यक्ष डॉ. सरसिज़ नयनम, ने बताया कि बिहार मेडिकल काउंसलिंग ने AARCON 2024 के वैज्ञानिक सत्र को 4 घंटा क्रेडिट पॉइंट दिया है जिससे चिकित्सकों को फायदा होगा । वहीं मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने ने कहा कि प्रतिवर्ष इस सम्मेलन का आयोजन किया जाता है जिसमें देश – विदेश से सर्वोच्च हड्डी रोग विशेषज्ञ शामिल होते हैं।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed