September 8, 2024
Go Gorgeous Unisex Salon & Boutique

जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा आज फुलवारीशरीफ स्थित विभिन्न कार्यालयों का औचक किया निरीक्षण जाँच में नौ कर्मी अनुपस्थित किया कारवाई

1 min read

जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा आज फुलवारीशरीफ स्थित विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। जाँच में 09 कर्मी अनुपस्थित पाए गए। जिलाधिकारी द्वारा इन सभी अनुपस्थित कर्मियों का आज का वेतन अगले आदेश तक अवरूद्ध रखते हुए सभी से शो-कॉज किया गया है। उन्होंने कहा कि स्पष्टीकरण का जवाब यदि संतोषजनक नहीं पाया जाएगा तो लापरवाह कर्मियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक तथा विभागीय कार्रवाई प्रारंभ की जाएगी।

जिलाधिकारी ने पूर्वाह्न 10:25 बजे से प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय, फुलवारीशरीफ एवं अवर निबंधन कार्यालय, फुलवारीशरीफ की औचक जाँच की। उन्होंने बायोमेट्रिक एटेंडेंस का भी अवलोकन किया। अंचल कार्यालय में पदस्थपित 13 कर्मियों में से 01 कर्मी लिपिक श्रीमती स्वाति सुप्रिया लगातार दो दिनों से अनधिकृत रूप से अनुपस्थित थीं। प्रखंड कार्यालय में पदस्थापित 22 कर्मियों में से 08 कर्मी अनुपस्थित पाए गए। प्रखंड कार्यालय में श्रीमती प्रीति सिन्हा (लिपिक), श्री शिवेंद्र कुमार (लिपिक), श्री अब्दुल अल्लाम (उच्च वर्गीय लिपिक), श्री सुमन कुमार दयाल (निम्न वर्गीय लिपिक), श्रीमती मुसर्रत जहां (लिपिक), श्री विकास कुमार (कार्यपालक सहायक), सुश्री प्रिया कुमारी (लेखा सहायक) एवं श्री आशीष कुमार (कार्यपालक सहायक) अनुपस्थित थे।

जिलाधिकारी ने कहा कि बिना किसी सूचना के कर्त्तव्य से अनुपस्थित रहना आपत्तिजनक है। अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इन सभी अनुपस्थित कर्मियों की वेतन कटौती की कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि सामान्यतः कार्यालय प्रबंधन की स्थिति अच्छी पाई गई। प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी सहित सभी नियंत्री पदाधिकारियों को अपने–अपने अधीनस्थ कर्मियों का कार्यालय में समय से उपस्थिति सुनिश्चित कराने का निदेश दिया गया है। सभी कार्यालयों के नियंत्री अधिकारियों को अपने-अपने कार्यालयों में सभी कर्मियों एवं पदाधिकारियों का बायोमेट्रिक एटेंडेंस प्रणाली से उपस्थिति दर्ज कराना सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है। इसका अनुपालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। ज़िलाधिकारी ने अंचलाधिकारी, फुलवारीशरीफ को दाखिल–खारिज, परिमार्जन अतिक्रमणवाद, नापीवाद एवं अन्य कार्यों का ससमय निष्पादन करने का निदेश दिया। प्रखंड विकास पदाधिकारी, फुलवारीशरीफ को सरकार के विभिन्न विकासात्मक एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन करने का निदेश दिया गया।

ज़िलाधिकारी ने कहा कि निबंधन कार्यालय के पीछे से कार्यालयों की तरफ अवांछित तत्वों का आवागमन होने से आम जनता को समस्या होती है। ज़िलाधिकारी ने स्थानीय लोगों से भी वार्ता की, उनकी समस्याओं के बारे में पूछा तथा प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से तथा कार्यहित में यहाँ अवर निबंधन कार्यालय के पीछे दक्षिण–पश्चिम तरफ द्वार लगाया जा रहा है। इस गेट से निबंधन कार्यालय की तरफ प्रवेश नियंत्रित होगा तथा आम लोग भी पैदल आयेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर को अवर निबंधन कार्यालय, फुलवारीशरीफ़ के पीछे दक्षिण–पश्चिम तरफ द्वार लगाने के कार्य को एलएईओ के द्वारा एक दिन में शुरू कराने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी द्वारा सीसीटीवी से लगातार मॉनिटरिंग करने का निदेश दिया गया।जिलाधिकारी ने अवर निबंधन कार्यालय में बायें तरफ़ शेष क्षेत्र में भी आगंतुकों के लिए वेटिंग हॉल का विकास करने का निदेश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रायः ऐसी शिकायतें प्राप्त होती रहती है कि अनुमंडल, प्रखंड, अंचल कार्यालयों तथा अनुमंडलीय अस्पतालों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पदस्थापित पदाधिकारी, चिकित्सक एवं कर्मचारीगण समय पर कार्यालय/अस्पताल में उपस्थित नहीं रहते हैं। इससे न केवल कार्यालय की कार्य-संस्कृति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है बल्कि आम लोगों को भी काफी असुविधा होती है। उन्होंने कहा कि आधिकारिक कर्तव्यों पर पदाधिकारियों एवं कर्मियों की समय से उपस्थिति अच्छी कार्य-संस्कृति की पहली आवश्यकता है। समय पर कार्यालय नहीं आना सरकारी सेवक के लिए निर्धारित आचरण के विरूद्ध कृत्य है। सभी कार्यालय प्रधानों को सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है कि उनके क्षेत्राधीन पदाधिकारी एवं कर्मी कार्यालय में निर्धारित समय पर उपस्थित रहें। ज़िलाधिकारी ने कहा कि जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरों पर अनेक धावा दलों का गठन किया गया है। समय-समय पर फ्लाइंग स्क्वायड द्वारा विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया जाता है।

डीपीआरओ, पटना।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *