October 18, 2024
Go Gorgeous Unisex Salon & Boutique

विश्व डाक सप्ताह के दौरान, बिहार डाक परिमंडल ने 08 अक्टूबर 2024 को फिलाटेली दिवस के रूप में मनाया

1 min read

दुर्गा पूजा पर डाक टिकट प्रदर्शनी का शुभारम्भ

बिहार डाक परिमंडल द्वारा फिलाटेली दिवस के अवसर पर “तख़्त श्री हरमंदिर साहिब” पर स्थायी चित्रात्मक विरूपण जारी पटना, 08 अक्टूबर 2024

विश्व डाक सप्ताह के दौरान, बिहार डाक परिमंडल ने 08 अक्टूबर 2024 को फिलाटेली दिवस के रूप में मनाया। 07 अक्टूबर को मेल एवं पार्सल दिवस के सफल आयोजन के बाद, फिलाटेली दिवस के अवसर पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इस अवसर पर आज दिनांक 08 अक्टूबर 2024 को संध्या 04 बजे पटना जी.पी.ओ. के फिलाटेली ब्यूरो में हुए एक कार्यक्रम में बिहार डाक परिमंडल के मुख्य डाक महाध्यक्ष, श्री अनिल कुमार द्वारा “तख़्त श्री हरमंदिर साहिब, पटना सिटी” पर चित्रात्मक विरूपण का अनवारण किया गया साथ ही साथ नवरात्री के शुभ अवसर पर माँ दुर्गा एवं काली पूजा पर आधारित डाक प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया गया जिसमें 06 फ्रेम्स के माध्यम से कुल 48 डाक टिकटो का प्रदर्शन किया गया। इन डाक टिकटो को बिहार के जाने माने फिलाटेलिस्ट श्री प्रदीप जैन एवं श्री संजय सिंह ने बिहार डाक परिमंडल को प्रदर्शनी के लिए दिया। यह प्रदर्शनी 31.10.2024 तक पटना जी.पी.ओ. में चलेगी।

पटना के अलावे बिहार के निम्न सात ऐतिहासिक एवं पर्यटन क्षेत्रों पर भी चित्रात्मक विरूपण को अनावरित किया गया। इससे पहले बिहार में सिर्फ 5 ही चित्रात्मक विरूपण थे। ये चित्रात्मक विरूपण देश- विदेश में इन ऐतिहासिक एवं पर्यटन क्षेत्रों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करेगा।

फिलाटेली दिवस पर बिहार परिमंडल द्वारा जारी स्थायी चित्रात्मक विरूपणों का विवरण इस प्रकार है:

  1. पटना जी.पी.ओ. हरमंदिर साहिब, पटना सिटी
  2. गया मंडल – महाबोधि मंदिर
  3. पश्चिम चंपारण मंडल, बेतिया वाल्मीकि टाइगर रिजर्व
  4. दरभंगा मंडल डाक प्रशिक्षण केंद्र, दरभंगा (विरासत भवन)
  5. मुजफ्फरपुर मंडल – कोल्हुआ स्तंभ
  6. रोहतास मंडल, सासाराम शेरशाह सूरी का मकबरा
  7. मुंगेर मंडल नागी डैम बर्ड सैंक्चुअरी
  8. औरंगाबाद मंडल – देव सूर्य मंदिर

इस अवसर पर श्री अनिल कुमार ने कहा कि बिहार डाक परिमंडल पिछले एक वर्ष से फिलाटेली के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है, ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें और युवाओं में डाक टिकट संग्रह की आदत को विकसित किया जा सके। उन्होंने बताया कि बिहार डाक परिमंडल ने पहले ही सारण मंडल, नालंदा मंडल, भोजपुर मंडल, और नवादा मंडल में चार जिला स्तरीय फिलाटेली प्रदर्शनियाँ आयोजित कर चुका हैं। उन्होंने यह भी बताया कि एक और जिला स्तरीय फिलाटेली प्रदर्शनी 19-20 अक्टूबर, 2024 को वैशाली मंडल, हाजीपुर में आयोजित की जाएगी।

श्री कुमार ने आगे कहा कि 28 नवंबर से 30 नवंबर, 2024 तक ज्ञान भवन, पटना में बिहार डाक परिमंडल द्वारा एक राज्य स्तरीय फिलेटली प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने आम जनता से इस राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में भाग लेने का अनुरोध किया और बताया कि इस कार्यक्रम में कई प्रतिष्ठित व्यक्तित्व उपस्थित रहेंगे।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष बिहार डाक परिमंडल में विभिन्न अवसरों पर विभिन्न विषयों पर विशेष आवरण भी जारी किए गए हैं। इसमें प्रमुख है गौतम स्थान, छपरा, चिरांद, छपरा, नालंदा विश्वविद्यालय, शीतला माता मंदिर, बिहारशरीफ, कोटेश्वर स्थान, मेन, गया, देवघर कांवड़ यात्रा, पद्मश्री वशिष्ट नारायण सिंह, सर्वोदय आश्रम, नवादा, गांधी इंटर स्कूल, नवादा इत्यादि ।

इसके साथ ही, पटना जी.पी.ओ. में स्थित फिलाटेली ब्यूरो और फिलाटेली संग्रहालय को भी अधिक बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने और युवाओं के आकर्षण के लिए उन्नत किया जा रहा है।

श्री कुमार ने बताया कि 31 मार्च, 2024 को ताम्र टिकट की 250वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक विशेष आवरण भी जारी किया गया था। इसे और अधिक स्मरणीय बनाने के लिए जल्द ही ताम्र टिकट की प्रतिकृति भी जारी की जाएगी। इसके अलावा, हरकारा और कबूतर पोस्ट की प्रतिकृतियाँ भी शीघ्र ही पटना जी.पी.ओ. में जारी की जाएंगी।

श्री अनिल कुमार ने अपनी समापन टिप्पणी में कहा, “बिहार डाक परिमंडल हमेशा अपने ग्राहकों के प्रति समर्पित रहा है। हमारे द्वारा किए जा रहे ये कार्यक्रम और नवाचार फिलेटली को आम जनता और विशेष रूप से युवाओं के बीच लोकप्रिय बनाने का प्रयास हैं। मैं उम्मीद करता हूँ कि हमारे द्वारा उठाए गए ये कदम बिहार की जनता को आकर्षित करेंगे और उनके साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करेंगे।”

उन्होंने अंत में सभी को शुभकामनाएँ देते हुए कहा, “मैं आप सभी को इस फिलाटेली दिवस पर बधाई देता हूँ और उम्मीद करता हूँ कि आप सभी हमारे भविष्य के आयोजनों में भी इसी तरह से सहयोग करेंगे। बिहार डाक परिमंडल का यही प्रयास है कि हम अपनी सेवा और विरासत को आपके करीब ला सकें।”

इस विरूपण के अवसर पर बिहार परिमंडल के डाक निदेशक श्री पवन कुमार, ने भी अपनी बातों को रखते कहा कि डाक टिकट हमें अपने एतिहासिक धरोहरों के करीब ले जाने का कार्य करती है। हमें इनसे ज्यादा से ज्यादा बच्चों को जोड़ने का कार्य करना चाहिए ताकि चित्रों के माध्यम से बच्चे अपने इतिहास के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी ले सकें। इस अवसर पर मुख्य डाकपाल श्री राजदेव प्रसाद, सहायक निदेशक फिलाटेली श्री रोबिन चंद्रा, उप मुख्य डाकपाल श्री अनिल कुमार व श्रीमती सरिता कुमारी, श्री प्रदीप जैन, श्री परमजीत सिंह, प्रमुख डाक टिकट संग्रहकर्ता इत्यादि उपस्थित रहे।

सहायक निदेशक (फिलाटेली)कार्यालय मुख्य डाक महाध्यक्ष, बिहार परिमंडल, पटना 800 001.

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed