September 8, 2024
Go Gorgeous Unisex Salon & Boutique

मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन नियमित योग करना बहुत जरूरी : शोभा कंठ


मलीना स्कूल का डांस योगा एंड फिटनेस रामकृष्ण पथ की ओनर शोभा कंठ एवं उनकी टीम रेणु कुमारी, नीलू , रंजना, रश्मि सिंह, रंजीता नंदन ,दिन शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर संगिनी ने मिलकर सामुहिक योगाभ्यास किया। योग स्वस्थ जीवन के प्रति समाज में जागरूकता का अभूतपूर्व संदेश दिया एवं प्रतिदिन सबों ने योगाभ्यास करने का संकल्प लिया।

शरीरिक स्वास्थ्य, मानसिक सुख व आध्यात्मिक प्रगति के लिए योग करने का निर्णय लिया। योग प्रशिक्षिका के रूप में शोभा कंठ ने शामिल होकर छात्रों को योगासन, अनुलोम विलोम व सूर्य नमस्कार सहित कई प्रकार के योग कराया। सामुहिक योगाभ्यास के दौरान योग का फायदा छात्रों के बीच साझा की। साथ ही प्रतिदिन अहले सुबह योग कर ही अपनी दिन की शुरुआत करने का अपील की। इस दौरान संगिनी ने योग की तमाम योगाभ्यास कर योग का लाभ प्राप्त किया।

मौके पर डांस योग एवं फिटनेस के डायरेक्टर शोभाकंठ ने कहा कि समूचा विश्व 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है। योग आज मानव जीवन का अभिन्न अंग बन गया है। बेहतर स्वास्थ्य और मस्तिष्क को तीव्र रखने के लिए योग करना अनिवार्य हो गया है। उन्होंने कहा कि योग करने से अच्छी नींद आती है तथा हमारा शरीर स्वस्थ और तंदुरूस्त रहता है। योग से शांति तथा आनंद प्राप्त होता है। योग से हमारा मस्तिष्क एकाग्रचित होकर काम करता है तथा हमारे मन में अच्छे विचारों का निवास होता है। योग हमारे शरीर को स्वस्थ, लचीला तथा शक्तिशाली भी बनाए रखता है।

मौके पर योग प्रशिक्षिका शोभा कंठ ने कहा कि मानसिक तथा शारीरिक स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन नियमित योग करना बहुत जरूरी है। इससे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ की प्राप्ति होती है।

मन भी शांत एवं शरीर भी तंदरुस्त रहता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर में बिमारियों से बचना तथा लडना है। तो प्रतिदिन दिन योग करना बहुत ही जरूरी है।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *