October 18, 2024
Go Gorgeous Unisex Salon & Boutique

मगध विश्वविद्यालय में 27 एवं 28 सितंबर 2024 को आयोजित हो रहे दो दिवसीय मल्टी डिसीप्लिनरी संगोष्ठी का उद्घाटन मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी शाही के द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया।

उद्घाटन सत्र की कार्यविवरणीः

बोधगया। मगध विश्वविद्यालय में 27 एवं 28 सितंबर 2024 को आयोजित हो रहे दो दिवसीय मल्टी डिसीप्लिनरी संगोष्ठी का उद्घाटन मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसपी शाही के द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया। विश्वविद्यालय के कुल गीत का संयोजन संस्कृत विभाग के डॉक्टर एकता वर्मा एवं दर्शन शास्त्र विभाग के डॉक्टर प्रियंका तिवारी ने किया। कुल गीत की प्रस्तुति सुश्री गुंजा कुमारी, प्रियंका कुमारी, सोनी कुमारी, अमिषा कुमारी तथा रजिया ने किया। तत्पश्चात, संयोजक के रूप में डॉ. सरिता वीरांगना ने आयोजकों को बधाई देते हुए सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया।

निदेशक के रूप में डॉ. रहमत जहान ने विषय का परिचय दिया और अंग्रेजी साहित्य के प्रामाणिक ग्रंथों के माध्यम से सेमिनार के शीर्षक तत्वों की अंतर्संबंधता का संक्षेप में व्याख्या दिया। इसके बाद, सत्र के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में प्रो. बीआरके सिन्हा ने विषय के तत्वों को स्थान और समय के साथ जोड़कर अपनी व्याख्या प्रस्तुत की, जो भूगोल का क्षेत्र है।

मुख्य वक्ता के रूप में प्रो. प्रभात कुमार सिंह ने सेमिनार को संबोधित किया और साहित्य, संस्कृति और रचनात्मक कलाओं की प्रकृति के बारे में अपनी शानदार अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने पूर्णता के लिए सभी कलाकारों के संघर्ष, साहित्यिक विषयों के भीतर पर्यावरण अध्ययन के बढ़ते महत्व, विभिन्न भाषाओं में साहित्यिक ग्रंथों के अनुवाद की कठिनाइयों और सेमिनार के शीर्षक तत्वों के लिए एक स्वदेशी दृष्टिकोण पर विशेष जोर दिया। उन्होंने अपने आकर्षक संबोधन का समापन अपनी मातृभाषा के प्रति सम्मानपूर्ण रवैया विकसित करने तथा अपने भीतर झांकने और अपनी संस्कृति विकसित करने के आह्वान के साथ किया।

अंत में, आयोजन सचिव के रूप में प्रोफेसर संजय कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया तथा राष्ट्रगान के साथ सत्र का समापन हुआ। इस सत्र के दौरान मंच का संचालन डॉक्टर अमृतेंदु घोषाल एवं डॉ पूजा के द्वारा किया गया। प्रोफेसर सुशील कुमार सिंह, प्रोफेसर नीरज कुमार प्रमुख अंग्रेजी विभाग के सारे प्राध्यापक एवं प्रखर, शैलेन्द्र, पंकज, मधुरेन्द्र, अंकित, अविनाश कुमार, राहुल, श्वेता, धैर्यवर्धन, प्रिया, अमिषा प्रमुख शोध विद्यार्थी उपस्थित थे।

अकबर ईमाम एडिटर इन चीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed