September 8, 2024
Go Gorgeous Unisex Salon & Boutique

बजट में क्या-क्या हुआ सस्ता, नीतीश और नायडू को क्या-क्या मिला, महिलाओं और युवाओं के लिए बजट में क्या क्या है?

1 min read

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार आज लगातार सातवां बजट पेश किया है। एक घंटा 23 मिनट का भाषण चला,न्यू टैक्स रिज्यूम चुनने वालों के लिए अब 7.75 लाख तक की इनकम टैक्स फ्री हो गई है।
वित्त मंत्री ने बिहार को 58.9 करोड रुपए और आंध्र प्रदेश को 15,000 करोड़ की मदद देने का ऐलान किया है वहीं बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की स्पेशल स्कीम लाने का भी वादा किया है। इस बजट की 10 बड़ी बातें समझिए।


बजट में क्या-क्या हुआ सस्ता, कैंसर दवा सोना,चांदी प्लैटिनम ,मोबाइल फोन मोबाइल चार्ज बिजली के तार एक्स-रे मशीन सोलर सीट्स लीटर और सीफूड्स। सोना चांदी के गहनों पर कस्टम ड्यूटी घटकर 6% हुई।
नई टैक्स रिज्यूम में 7.5 लाख तक की इनकम टैक्स फ्री है 17.5000 का फायदा हुआ फैमिली पेंशन पर टैक्स छूट 15000 से बढ़कर 25000 हुई।


पहले नौकरी वालों के लिए ₹100000 से कम सैलरी होने पर ईपीएफओ में पहली बार रजिस्टर करने वालों को ₹15000 की मदद तीन किस्तों में मिलेगी।

एजुकेशन लोन के लिए सरकारी योजनाएं के तहत कोई फायदा नहीं मिल रहा है देश भर के संस्थान में एडमिशन के लिए लोन मिलेगा लोन का तीन परसेंट तक पैसा सरकार देगी।

बिहार आंध्र प्रदेश के लिए बड़ी राहत का पैकेज मिला है इंफ्रास्ट्रक्चर के डेवलपमेंट के लिए विशेष स्कीम भी बनाई गई है।

किसानों के लिए है 6 करोड़ किसानों की जानकारी लैंड रजिस्ट्री पर लाई जाएगी पांच राज्यों में नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे

युवाओं के लिए मुद्रा लोन की रकम 10 लाख से बढ़कर 20 लख रुपए की गई है 500 टॉप कंपनियों में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप का वादा किया गया है।
महिलाओं और लड़कियों के लिए लाभ पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड रुपए का प्रावधान।
सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 1 करोड़ घरों को 300 यूनिट तक हर महीने बिजली फ्री दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *